UP Smartphone Tablet Yojana | यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना

UP Smartphone Tablet Yojana | UP Free Smartphone/ Tablet Yojana Online Form Available Now!  | यूपी फ्री टेबलेट योजना आवेदन फॉर्म | यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 रजिस्ट्रेशन | उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में आपको सभी जानकारी जैसे कि उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्ट फोन योजना 2021 का उद्देश्य क्या है.

UP Smartphone Tablet Yojana

इसके लाभ एवं विशेषताएं क्या है इनके क्या – क्या पात्रता और दस्तावेज की जरूरत होगी एवं यूपी की स्मार्ट फोन योजना  के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाएगा यह सभी जानकारियां आपको इस आर्टिकल में मिलेंगी.

The Chief Minister of Uttar Pradesh, Shri Yogi Adityanath has announced that the poor and talented students of Uttar Pradesh who are not able to buy a smartphone or tablet will be given the benefit of this scheme want to continue their studies.

To do this registration for them, they have to register themselves under the UP Free Tablet Scheme online before the closing date.

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 पंजीकरण | यूपी फ्री टैबलेट योजना

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है योगी सरकार उन्हें  स्मार्टफोन और टेबलेट देने की घोषणा कर दी है यह टेबलेट और स्मार्टफोन 25 दिसंबर को निर्धारित किया गया है जिसमें योगी आदित्यनाथ कूल 1 करोड़ स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण करेंगे।

जैसा कि उन्होंने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी है इन टेबलेट एवं स्मार्टफोन को अक्टूबर माह में वितरण करना था लेकिन किसी कारणवश यह कार्यक्रम नहीं किया जा सका जो अब सरकार दिसंबर माह में 25 तारीख को वितरित करने जा रही है।  यह यूपी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2021 योगी सरकार के लिए अति महत्वपूर्ण है और उनका ड्रीम प्रोजेक्ट में है.

पहले चरण में दिए जायेगे फ्री  स्मार्टफोन और टेबलेट

फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना का लाभ पहले चरण में उन लोगों को मिलेगा जो  अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे  B.A., M.A., B.S.C., I.T.I., M.B.B.S., B.Tec., M.Tec.,  etc  इन स्किल डेवलपमेंट छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी आईटी एंड इलेक्ट्रिक विभाग के विशेष सचिव कुमार विपिन ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख  से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है और अभी भी छात्रों का लगातार रजिस्ट्रेशन चल रहा है.  में

Primery Schools में भी स्मार्टफोन और टेबलेट दिए जायँगे

यह टेबलेट वितरण परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स के अंतर्गत स्कूलों को भी प्रदान किए जाएंगे इसके माध्यम से प्राइमरी शिक्षा प्रदान कर रहे स्कूलों को भी टेबलेट प्रदान किए जाने का प्रावधान है, इन टैबलेट और स्मार्टफोन को 159043  सरकारी स्कूल को 880 खंड शिक्षा अधिकारी एवं 4400  एकेडमिक रिसोर्स पर्सन  को दिए जाएंगे.

इन टेबलेट का इस्तेमाल स्कूल की मॉनिटरिंग एवं शिक्षकों की हाजरी बायोमेट्रिक तरीके से प्रदान करने में भी कारगर होंगे एवं टेबलेट में उपस्थित डाटा राज्य स्तर पर भी देखा जा सकेगा, जिसके लिए एक क्लाउड स्टोरेज भी होगा एवं स्कूल के रिजल्ट का विश्लेषण भी इन टेबलेट के माध्यम से भी किया जा सकेगा.

सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य को भी दिए जाएंगे Tablet

कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा के कोर्स करने वाले छात्रों को स्मार्टफोन एवं टेबलेट प्रदान किए जाने की घोषणा की गई थी लेकिन बाद में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में स्थित 2204 सरकारी हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य को भी टेबलेट प्रदान करने की घोषणा की गई और प्रत्येक स्कूल को ₹1,00,000 प्रदान किए जाएंगे.

इसके लिए सरकार के ऊपर 2 करोड रुपए के  खर्च का बोझ पड़ेगा जिससे  टेक्निकली रूप से स्कूल के प्रधानाचार्य मजबूत होंगे और इसके अलावा लर्निंग आउटकम एवं बोर्ड रिजल्ट का विश्लेषण भी इसी टेबलेट के माध्यम से किया जा सकेगा एवं कई तरह के काम स्कूली स्तर पर इन टेबलेट के माध्यम से किए जा सकेंगे जैसे कि निरीक्षण के लिए रिपोर्ट अवस्थापना सुविधाएं जानकारियों का आदान प्रदान एवं बायोमेट्रिक हाजिरी भी की जा सकेगी।

UP Free Smartphone Yojana 2021  का उद्देश्य

UP Free Smartphone Yojana 2021 को चलाएं जाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि आज के दौर में शिक्षा का आधुनिकीकरण काफी तेज गति से हो रहा है वही  यदि हम विदेशों की बात करें तो वहां पर शिक्षा  के लिए आधारभूत मूल सुविधाओं की कोई कमी नहीं है.

जबकि हमारे देश में आज भी बहुत से ऐसे छात्र हैं जिनके पास ना तो किसी प्रकार का टेबलेट, मोबाइल या कंप्यूटर है इसलिए उन गरीब छात्रों को जो कि आईटी सेक्टर से हो  या एमबीबीएस  या B.A. कर रहे हो ऐसे गरीब छात्रों के लिए UP Muft Smartphone Yojana 2021 योजना का लाभ देने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी फ्री टेबलेट योजना का शुभारंभ किया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह योजना अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट का उपहार देने जा रही है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे।

यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना 2021 के द्वारा यदि छात्रों को अत्याधुनिक फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन मिल जाता है तो उन्हें Internet Digital Access हासिल हो जाता है जिसके  माध्यम से उन्हें ऑनलाइन पोर्टल से खरीदारी करने और अपने आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उन्हें किसी प्रकार की जानकारी यदि चाहिए होगी तो वे अपने स्मार्टफोन की मदद से सर्च कर सकेंगे और उन्हें यदि किसी जॉब को ढूंढना चाहेंगे तो वह आसानी से ढूढ़  सकेंगे और देश के विकास में भागीदार बन सकेंगे जिससे कि हमारा देश और समाज आत्मनिर्भर एवं शसक्त बन सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया विस्तार से जाने

यह योजना पहले चरण में राजधानी लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपई इकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के 1,00,000 युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट उपहार स्वरूप देंगे एवं उत्तर प्रदेश राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र एवं छात्राएं सम्मिलित होंगे।

25 December 2021 Free Smart Phone and Tablet Yojana

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल अकाउंट से तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए करोड़ों युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट देने की घोषणा की है इस योजना के तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ खुद 7000 मोबाइल और 40000 टेबलेट का वितरण करेंगे ऐसा पहली बार होगा कि किस सीएम ने इतनी बड़ी संख्या में टेबलेट और मोबाइल का वितरण किया हो इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कभी भी फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण नहीं किया गया

प्रदेश सरकार 01 करोड़ नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

 UP Free SmartPhone Yojana 2021 की मुख्य विशेषताएं

Name of Yojana

UP Free SmartPhone Yojana 2021

AnnouncementCM Yogi Adityanath
Number of Benificiery01 Crore
Year2021
StateUttar Pradesh
Application ProcessOnline
Official Websiteup.gov.in
बजट3000 करोड़ रुपए
राज्यउत्तर प्रदेश सरकार
आवेदन का प्रकार
ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थीग्रेजुएशन, पोलराइजेशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 पंजीकरणClick Here

यूपी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2021 के लिए पात्रता दस्तावेज और रजिस्ट्रेशन

पात्रता (Eligibility)

  • छात्र /छात्रा उत्तर प्रदेश का मूल निवासि होना चाहिए
  • छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा या टेक्निकल कोर्स में अध्ययनरत होना चाहिए
  • इस योजना के लिए आवेदन केवल सरकारी स्कूल का ही छात्र कर सकता है
  • आवेदक की वार्षिक आय ₹2,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज का फोटो ग्राफ
  • आयु का प्रमाण पत्र

DigiShakti UP Free Tablet Smartphone Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको www.digishaktiup.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. उसके बाद आपके सामने  होम पेज खुल करके आ जाएगा.
  3. होम पेज पर आपको  यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना अप्लाई ऑनलाइन के लिए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  4. UP Smartphone Tablet Yojana | यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजनाउसके बाद आपके सामने आवेदन खुल करके आ जाएगा.
  5. जिसमें आपको अपना नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा.
  6. उसके बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट करना होगा. इस प्रकार से आप उत्तर प्रदेश के  यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे.

उत्तरप्रदेश डिजी शक्ति पोर्टल (UP Digishakti Portal in Hindi) 2021-2022

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा डीजे शक्ति पोर्टल लांच करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को तकनीकी रूप से अपग्रेड करना है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े एवं आत्मनिर्भर बन सकें एवं उन्हें पंजीकरण से लेकर स्मार्टफोन वितरण एवं शिक्षण सामग्री प्राप्त करें तक की सुविधा को आसानी से मुहैया किया जा सके.

UP Free Tablet Smartphone Yojana List को देखने  की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के चीफ मिनिस्टर ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.digishaktiup.in  पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल करके आ जाएगा।
  • उसके पश्चात आपको यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल करके आ जाएगा जिसमें आपको अपने जिले  के विकल्प को चुनना होगा।
  • उसके बाद आप अपने ब्लॉक को चयन करेंगे।
  • उसके बाद आपको यू लिस्ट के विकल्प पर क्लिक कर रहा होगा।
  • अब आपके सामने up free tablet smartphone yojana list खुल करके आ जाएगा

स्किल्ड वर्कर को भी निये जायेंगे Free Tablet and Smartphone

उत्तर प्रदेश की सरकार स्किल्ड वर्करो को भी 1  लाख  फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन भी देने का कार्य भी करेगी, स्किल्ड वर्करों को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन मिल जाने से उन्हें काफी सहूलियत मिलेगी क्योंकि सरकार के द्वारा चलाए गए.

कौशल विकास मिशन के अंतर्गत तैयार किए गए वेब पोर्टल एप्प एवं कॉल सेंटर 555330 के माध्यम से प्रदेश के लोगों को रोजमर्रा से जुड़ी सेवाएं भी दी जा रही हैं इस  पोर्टल के द्वारा आम जनता को एवं स्किल्ड वर्कर को रोजगार प्राप्त हो रहा है. अतः रोजगार प्राप्त करने के लिए स्किल्ड वर्कर द्वारा इस पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है.

जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर

यूपी सरकार के द्वारा जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आपूर्ति के लिए आर्डर जारी किया गया है उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एससर जैसे फेमस कंपनियों को फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट की आपूर्ति के लिए कहा गया है यह सभी आर्डर 24 दिसंबर से पहले आपूर्ति शुरू कर देंगे.

पहले चरण में फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए करीब 2035 करोड़ करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है इनमें से 10,740 करोड़ की दर से साडे दस लाख मोबाइल और 12,606 करोड रुपए की दर से 20,000 टेबलेट के ऑर्डर दिए गए हैं कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख स्मार्टफोन और टेबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है.

उत्तरप्रदेश डिजी शक्ति पोर्टल हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

यदि आप उत्तर प्रदेश की डीजे शक्ति पोर्टल की हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करना चाहते हैं तो कृपया इस 9205706235 नंबर पर संपर्क करें.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

प्रश्न: यूपी फ्री स्मार्ट फोन योजना 2021 का रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होगा ?

उत्तर: उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना की शुरुआत की जा चुकी है जिन्हें आप Digishakti की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

प्रश्न: उत्तरप्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन (टैबलेट) योजना क्या है 

उत्तर: उत्तर प्रदेश मुफ्त स्मार्टफोन टेबलेट योजना के द्वारा सभी गरीब परिवार के बच्चों यानी कि जो सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं उन सभी को फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान किए जाने का प्रावधान है

प्रश्न: उत्तरप्रदेश डिजी शक्ति पोर्टल को किसने लांच किया ?

उत्तर: UP Govt 

प्रश्न: उत्तरप्रदेश डिजी शक्ति पोर्टल को क्यों लांच किया गया ?

उत्तर: छात्रों को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए

प्रश्न: Free Smartphone yojana के लिए कहाँ आवेदन करें?

उत्तर: फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं और इसकी आधिकारिक वेबसाइट की घोषणा कर दी गई है चौकी डीजे शक्ति पोर्टल है.

प्रश्न: उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना हेल्पलाइन नंबर है क्या?

उत्तर: इसके लिए 9205706235  हेल्पलाइन नंबर  है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: