भूल कर भी गूगल में ना सर्च करें ये 5 चीजें वरना वरना हो जायेगा जेल

गूगल  पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन गूगल है और दूसरे नंबर पर Youtube  है लेकिन यदि आप गूगल पर गलती से भी ऐसी चीजें सर्च करते हैं जो कि कानूनी दृष्टिकोण से वर्जित है. और आप उन पांच चीजों को गूगल पर सर्च करते हैं तो  इस लापरवाही के लिए आपको  जेल की हवा खानी पड़ सकती है. इसलिए हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको गूगल में भूल कर भी सर्च नहीं करना है.

बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट

यदि आप गलती से भी बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट गूगल पर सर्च करते हैं तो आप को जेल की हवा खानी पड़ सकती है क्योंकि भारत में पोक्सो एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत चाइल्ड पोर्न देखना, अपने पास सुरक्षित रखना अथवा बनाना  कानूनी अपराध है यदि आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 5 से 7 साल तक की जेल हो सकती है. इसलिए आपसे अनुरोध है कि गलती से भी गूगल में बच्चों से रिलेटेड Content सर्च ना करें.

गर्भपात कैसे करें

भारत में बिना डॉक्टर की सलाह के गर्भपात कराना कानूनी अपराध है. यदि आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको भारत के कानून के हिसाब से आप को जेल हो सकती  है और यदि आप गूगल पर यह सर्च करते हैं कि गर्भपात कैसे किया जाए या आप उन तरीकों को सर्च करते हैं कि गर्भपात कैसे किया जाए.

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें सुप्रीम कोर्ट से गर्भपात कराने की मांग की गई है ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से किसी बीमारी से ग्रसित महिला को डॉक्टर की सलाह से गर्भपात की इजाजत दी है ऐसे में ऑनलाइन सर्च करके गर्भपात की विधि ढूंढने का प्रयास ना करें नहीं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है.

पीड़िता का नाम और फोटो

सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के अनुसार यदि कोई पीड़िता बलात्कार अथवा  दुर्व्यवहार अथवा छेड़छाड़  की शिकार हुई है तो ऐसी महिला का नाम अथवा फोटो पब्लिक करना कानूनी अपराध है. यदि कोई प्रिंट मीडिया अथवा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इस तरह का कोई भी गैर कानूनी काम करता है तो उसे बेवजह मुसीबत का सामना करना पड़ेगा और भारतीय दंड संहिता के हिसाब से उसे सजा हो सकती है. इसलिए गूगल पर ऐसी किसी भी चीजों को ना सर्च करें.

पायरेटेड फिल्में

किसी भी फिल्म के रिलीज होने से पहले फिल्म को ऑनलाइन अपलोड करना अथवा डाउनलोड करना अथवा फिल्म का पायरेटेड वर्जन ऑनलाइन लीक करना भारतीय दंड संहिता के हिसाब से गैरकानूनी होता है. यदि कोई व्यक्ति पायरेटेड फिल्म को डाउनलोड करता है तो यह एक गैर कानूनी काम है जो आप को जेल के दरवाजे तक पहुंचा सकता है.

बम बनाने की तकनीक सर्च करना

यदि आप बम बनाने की तकनीक गूगल पर सर्च करते हैं तो आप सीधे – सीधे सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ जाएंगे और आप बेवजह मुसीबत में पड़ जाएंगे। इसलिए मजाक में भी कभी भी बम बनाने की तकनीक   किसी भी सर्च इंजन में सर्च ना करें।

इन चीजों को भी सर्च करने की कोशिश ना करें

उपर्युक्त चीजों के अलावा कुछ अन्य चीजें है  जो आपको कभी भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए जैसे अपना ईमेल आईडी, दवाइयां और कस्टमर केयर का नंबर भी कभी भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आप फर्जीवाड़े का शिकार भी हो सकते हैं.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: