Elon Musk दुनिया के आमिर आदमीयो में शुमार

Elon Musk दुनिया के आमिर आदमीयो में शुमार  : दोस्तों एलन मस्क का नाम हाल ही में काफी सुर्खिओ में रहा है क्यों कि वे हाल के दिनों में दुनिया के सबसे आमिर आदमियों में शुमार हो गए. इसके साथ – साथ इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) की भारत में एंट्री हो गई  |

Elon Musk दुनिया के आमिर आदमीयो में शुमार

स्पेस एक्स (Space X) के संस्थापक और टेस्ला (Tesla) कंपनी के सीईओ एलन मस्क के बचनपन के बारे में –

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 में हुआ था एलन मस्क एक दक्षिण अफ़्रीकी कनाडाई – अमेरिकी दिग्गज बिजनेसमैन, इंजीनियर , इन्वेस्टर और अविष्कारक हैं. उनके पिता Errol musk एक प्रसिद्ध इंजीनियर और पायलट थे और उनकी माँ Maye Musk Model के साथ – साथ डायटीशियन भी है एवं एलन मस्क की पत्नी Justin Musk एक लेखिका है.

एलन मस्क के माता – पिता का तलाक 1980 में हो गया जिसके बाद एलन मस्क ज्यादातर अपने पिता के साथ प्रिटोरिया के उपनगरीय इलाके में रहते थे . उनके पास तीन देशो दक्षिण अफ्रीका , कनाडा , और अमेरिका की नागरिकता है.

एलन मस्क मात्र 12 वर्ष की आयु में एक Blaster नामक गेम बनाकर उसे ऑनलाइन (PC & Office Technolkogy Company) को  500 डॉलर में बेच दिया. जिसका ऑनलाइन वर्जन आज भी इंटरनेट पर उपलब्ध है .

कहा जाता है की एलन मस्क जब छोटे थे तब उन्हें अपने साथियो के द्वारा खूब सताया और पीटा गया जिसके वजह से उन्हें अस्पताल में एडमिट होना पड़ा , उसके बाद उन्होंने 15 साल की उम्र में मार्शल आर्ट और कुश्ती सीखी.

एलन मस्क के कुल 6 बच्चे है सभी के सभी लड़के है उनकी पहली पत्नी से 5  बच्चे है और साल 2020 में उनकी कनैडियन गर्लफ्रेंड सिंगर Claire Elise Bouncher से उनका एक बेटा हुआ , जिसका नाम उन्होंने X/E A-12 Musk रखा है.

एलन मस्क एक भव्य जीवन शैली के साथ बड़े हुए क्योकि उनके पिता जाम्बिया में एक पन्ना खदान के मालिक थे.

Elon Musk एक किताबी कीड़े –

लोगो के द्वारा ऐसा कहा जाता है की एलन मस्क जब कॉलेज में थे तब वे पुरे दिन में मात्र 1 डॉलर से भी काम खर्च करते थे . और उनका दिन में 12 घंटे किताब पढ़कर बिताते थे. एलन मस्क कॉलेज के दिनों में अपने दोस्त का घर किराए पर लेते थे और उसे हर वीकेंड की शाम को उस घर को नाइट क्लब में बदल देते थे और लोगों से एंट्री फीस $5 लेते थे ऐसा कहा जाता है कि कभी-कभी उनके नाइटक्लब में 500 से अधिक लोग आ जाते थे |

एलन मस्क ने Zip 2 नामक सॉफ्टवेयर कंपनी की शुरुआत की थी. जिसमें वे अपने भाई के साथ मिलकर काम करते थे कुछ दिनों के बाद उस सॉफ्टवेयर कंपनी को उन्होंने 22 मिलियन यूएस डॉलर में COMPAQ कंपनी को बेच दिया.

एलन मस्क सन 1999 में 10 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट करके x.com की स्थापना की थी उसके बाद x.com , Confinity नाम की कंपनी के साथ मर्ज हो गई जो आगे चलकर Paypal के नाम से जाना जाने लगा . उसके बाद 2002 में ही में Ebay ने Paypal को 1.5 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया जिसमें एलन मस्क का हिस्सा 165 मिलियन डॉलर का था |

उसके बाद एलोन मस्क सन 2008 में टेस्ला कंपनी के सीईओ बने. ऐसा कहा जाता है की एक समय था जब टेस्ला के ख़राब नतीजे आने के बाद एलन मस्क ने tesla को बेचने की सोची थी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.

 टेस्ला  (Tesla) की भारत में एंट्री

हाल ही के दिनों में टेस्ला कंपनी के संस्थापक एलन  मस्क  ने भारत के बेंगलुरु शहर में टेस्ला मोटर का प्लांट लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है इसकी जानकारी कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि करते हुए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को शुभकामनाएं दी है . एलन मस्क की कार निर्माता टेस्ला अपने आरएंडी यूनिट के साथ जल्द ही भारत में अपने बिजनेस को स्टार्ट करेगी.

Elon Musk 185 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति –

स्पेस एक्स के संस्थापक और टेस्ला कंपनी के सीईओ एलॉन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में शुमार हो गए हैं उनकी कुल संपत्ति 185 बिलियन डॉलर को पार कर गई है आपको बता दें कि इससे पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस को पीछे छोड़ यह उपलब्धि हासिल की है। जेफ़ बेज़ोस साल 2017 में इस स्थान पर थे.

इसे भी पढ़ें –

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है जाने विस्तार से

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.