Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2022

Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2022: इस लेख में हम आपको भारत और विदेश से संबंधित ‘4 जनवरी 2022 कर्रेंट अफेयर्स’ के सवाल और जवाब हिंदी में प्रोवाइड कर रहे हैं.   जो आपके आने वाले एग्जाम जैसे Bank, SSC, Railway, Clerk, PO  आदि की परीक्षाओं में  सहायक होंगे. 4 जनवरी 2022 के कर्रेंट अफेयर के बारे में यदि आपके कोई प्रश्न अथवा सुझाव हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पहुंचा सकते हैं.

Current Affairs Quiz in Hindi 04 January 2022

Q.1- निम्न में से देश की पहली कागज रहित अदालत कौन सी बन गई?

  1. मुंबई हाई कोर्ट
  2. दिल्ली हाई कोर्ट
  3. चेन्नई हाई कोर्ट
  4. केरल हाई कोर्ट
सही उत्तर देखें
उत्तर- d. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने 1 जनवरी 2022 को केरल हाईकोर्ट की पहली कागज रहित अदालत का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि न्यायालय एक सेवा है और यह सेवा जनता को राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाते हैं. उनका मानना है कि ई-फाइलिंग और कागज रहित अदालतें न्याय के विकेंद्रीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है.

Q.2- हाल ही में किस राज्य सरकार ने पेंशन भोगियों 2022 के लिए ‘डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र’ की प्रणाली की शुरुआत की है?

  1. उत्तर प्रदेश सरकार
  2. दिल्ली सरकार
  3. उड़ीसा सरकार
  4. बिहार सरकार
सही उत्तर देखें
उत्तर- c. उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार के पेंशन भोगियों 2022 के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की प्रणाली की शुरुआत की है. उन्होंने यह प्रमाण पत्र पेंशन भोगियों को उनके सत्यापन और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए एक ऑनलाइन सेवा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की प्रणाली की शुरुआत की है इस प्रणाली की शुरुआत हो जाने से पेंशन भोगियों को किसी भी सरकारी कार्यालय में बिना मोबाइल फोन का उपयोग किये जीवन प्रमाण पत्र डिजिटल रूप में जमा करने में काफी सहायता मिलेगी.

Q.3- निम्न में से किस तिथि को डीआरडीओ का 64 वां स्थापना दिवस मनाया गया?

  1. 31 दिसंबर
  2. 1 जनवरी
  3. 2 जनवरी
  4. 3 जनवरी
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. DRDO (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन एक संगठन है और यह सैन्य अनुसंधान तथा विकास से संबंधित कार्य करता है एवं DRDO ने 1 जनवरी 2022 को अपनी स्थापना दिवस मनाया था. पूरे देश भर में डीआरडीओ की 52 प्रयोगशालाओं का नेटवर्क है, देश का यह संगठन रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था और इस समय डीआरडीओ के वर्तमान अध्यक्ष डॉक्टर जी सतीश रेड्डी हैं. DRDO देश की सुरक्षा के लिए मिसाइल निर्माण, हथियारों का निर्माण, राडार, सोनार, टारपीडो इत्यादि हथियारों का उत्पादन करती है.

Q.4- निम्न में से किस भारतीय महिला खिलाड़ी को हाल ही में साल की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के रूप में चयनित किया गया है?

  1. मिताली राज
  2. स्मृति मंधाना
  3. झूलन गोस्वामी
  4. दीप्ति शर्मा
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी ने साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट करने की घोषणा की है. उन्हें अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत इस पुरस्कार को पाने के लिए नामांकित किया गया है. स्मृति मंधाना बाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 2021 के दौरान 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए, जिनमें से एक शतक और पांच अर्धशतक सम्मिलित थे.

Q.5- हाल ही में निम्न में से किस पेमेंट बैंक को अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है ?

  1. पेटीएम पेमेंट बैंक
  2. फिनो पेमेंट बैंक
  3. फोन पे पेमेंट बैंक
  4. गूगल पे पेमेंट बैंक
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फिनो पेमेंट बैंक को अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय के लिए मंजूरी दे दी है. ऐसा हो जाने से फिनो पेमेंट बैंक (Fino Payment Bank) सीमा पार से आने वाले धन के अंतरण गतिविधियों का संचालन कर पाएगा।

Q6- निम्न में से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में 11,000 करोड रुपए के किस जल विद्युत परियोजना को लॉन्च किया है?

  1. खोलोंगछु जलविद्युत परियोजना
  2. सावरा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना
  3.  नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना
  4. एटालिन जलविद्युत परियोजना
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11,000 करोड़ की लागत से हिमाचल प्रदेश में सावरा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना (Sawra-Kuddu Hydro Power Project) की शुरुआत की है. यह परियोजना 118 मेगावाट की है जिसे लगभग 2080 करोड रुपए की लागत से बनाया गया है. इसके अलावा उन्होंने लगभग 3 दशकों से लंबित रेणुका जी बांध परियोजना की आधारशिला भी रखी जोकि  40 मेगावाट की इस परियोजना का निर्माण लगभग 7000 करोड रुपए की लागत से किया जाएगा.

भूल कर भी गूगल में ना सर्च करें ये 5 चीजें वरना वरना हो जायेगा जेल

Q7- हाल ही में निम्न में से केंद्र सरकार ने जनगणना 2021 को कब तक के लिए स्थगित कर दिया है?

  1. मार्च 2022
  2. मई 2022
  3. जुलाई 2022
  4. सितंबर 2022
सही उत्तर देखें
उत्तर- c. केंद्र सरकार ने जनगणना 2021 को सितंबर 2022 तक स्थापित करने की घोषणा की है जबकि इससे पहले दिसंबर 2021 में तहसीलों , उप जिला ,तालुक, पुलिस स्टेशनों आदि की सीमाओं को फ्रिज  करने के कार्य को 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया है.

Q8- हाल ही में केंद्र सरकार ने निम्न में से किसे रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त किया है?

  1. प्रमोद अग्निहोत्री
  2. प्रकाश मल्होत्रा
  3. राहुल सचदेवा
  4. विनय कुमार त्रिपाठी
सही उत्तर देखें
उत्तर- d. केंद्र सरकार ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में विनय कुमार त्रिपाठी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. रेल मंत्रालय की ओर से यह कहा गया है कि विनय कुमार त्रिपाठी की नियुक्ति को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है और इस समय विनय कुमार त्रिपाठी उत्तर पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक हैं.

यदि हम विनय कुमार त्रिपाठी के बारे में  बात करें तो उन्होंने रुड़की से बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से किया और 1983 के इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ़ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर रेलवे में और उनकी सबसे पहली तैनाती उत्तर रेलवे में सहायक विद्युत अभियंता के रूप में हुई.

Q9- निम्न में से हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस विश्वविद्यालय में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KCCRSST)  का उद्घाटन किया?

  1. दिल्ली यूनिवर्सिटी
  2. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय
  3. बीएचयू
  4. जेएनयू
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. 3 जनवरी 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस एंड साइंस टेक्नोलॉजी का उद्घाटन किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल्पना चावला सेंटर की स्थापना को देश के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास विश्व स्तर पर तकनीकी क्षेत्र में भारत को नेतृत्व प्राप्त करने और देश को अपने प्राचीन गौरव को पुनः बहाल करने में मददगार होगा.

इसके अलावा उन्होंने सुरक्षाकर्मियों के बच्चों के लिए  10 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति की योजना की भी घोषणा की CUSat – 2022 में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के पूर्व संध्या पर अंतरिक्ष में लॉन्च किए जाने वाले 75 छात्र निर्मित उपग्रहों में से एक होगा.

Q10- निम्न में से कौन सा राज्य एलपीजी युक्त और धुआं मुक्त राज्य बन गया है?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. हिमाचल प्रदेश
  3. केरल
  4. बिहार
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. केंद्र सरकार के द्वारा चलाए गए उज्जवला योजना और राज्य सरकार के द्वारा चलाए गए ग्रहणी सुविधा योजना की बदौलत हिमाचल प्रदेश देश का पहला एलपीजी युक्त और धुआं मुक्त राज्य बन गया है क्योंकि इससे पहले महिलाएं लकड़ी पर खाना बनती थी  और लकड़ी के जलने से खतरनाक धुआँ  उन्हें गंभीर बीमारियों से ग्रसित कर देता था. उससे निजात पाने के लिए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना स्कीम की शुरुआत की थी और राज्य सरकार ने भी अपनी अहम भूमिका निभाते हुए महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए गृहिणी सुविधा की योजना की शुरुआत की थी.

इसे भी पढ़ें-

Current Affairs Daily in Hindi 03 January 2022

Current Affairs Quiz in Hindi 02 January 2022

Current Affairs Quiz in Hindi 31 December 2021

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: