Children’s Day 2021 : बाल दिवस 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है ?

प्रतिवर्ष 14 नवंबर को (Children’s Day 2021) बाल दिवस मनाया जाता है. दिवस पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती का प्रतीक है. इस दिन पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन होता है. इसलिए यह दिवस खासतौर से बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि पंडित जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से काफी प्रेम था. इसलिए उन्हें चाचा नेहरू के नाम से बुलाते थे पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म अट्ठारह सौ नवासी को हुआ था.

Children’s Day 2021 : बाल दिवस 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है ?

Children’s Day 2021 : बाल  दिवस 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है ?

बच्चों की शिक्षा पर जोर

पंडित जवाहरलाल नेहरू ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया था. उनका मानना था कि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले और बाल मजदूरी को रोका जा सके बच्चों द्वारा प्यार से चाचा नेहरू कहे जाने वाले देश के प्रधानमंत्री ने बच्चों के बेहतरीन शिक्षा के विकास की वकालत की थी. जिसकी वजह से एक अच्छा समाज का निर्माण हो सके. जिससे कि एक राष्ट्र की असली ताकत और समाज की न्यू मानते थे.

पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी

बाल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. इस दौरान अनेक पार्टियों के बड़े नेताओं ने उन्हें नमन किया है.

बाल दिवस का उद्देश्य

इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन के अलावा बच्चों के अधिकार उनकी देखभाल उनकी शिक्षा को बढ़ावा देना है. जिससे कि लोगों में जागरूकता बड़े एवं स्कूल स्तर पर खेल का आयोजन प्रतियोगी प्रश्नोत्तरी एवं अन्य गतिविधियों के आयोजन हेतु इस दिवस को मनाया जाता है. इसके साथ ही इस दिवस पर बच्चों को मिठाई खिलौने एवं उपहार भेंट किए जाते हैं.

काशी कॉरिडोर परियोजना (Kashi Corridor Project) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.