11-January-2022 Current Affairs in Hindi

11-January-2022 Current Affairs in Hindi : इस लेख में हम आपको भारत और विदेश से संबंधित ’11-January-2022 Current Affairs in Hindi‘ के सवाल और जवाब हिंदी में प्रोवाइड कर रहे हैं.   जो आपके आने वाले एग्जाम जैसे Bank, SSC, Railway, Clerk, PO  आदि की परीक्षाओं में  सहायक होंगे. 11-January-2022 Current Affairs in Hindi के बारे में यदि आपके कोई प्रश्न अथवा सुझाव हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पहुंचा सकते हैं.

Q.1- हाल ही में किस देश ने 18 साल से छोटी लड़की के विवाह पर कानून बनाकर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?

  1. भारत
  2. नेपाल
  3. फिलिपिंस
  4. चीन
सही उत्तर देखें
उत्तर- c. हाल ही में फिलिपिंस सरकार ने अपने देश में 18 साल से छोटी लड़की के विवाह पर कानून बनाकर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. यह कानून 6 जनवरी 2022  से प्रभावित होगा. अब यदि कोई 18 साल से छोटी लड़की की शादी करता है तो उसके मां-बाप को 12 साल तक की जेल हो सकती है.

आपको बता दें कि एक सर्वे के अनुसार हर छह में से एक लड़की के शादी 18 साल से कम उम्र में ही कर दी जाती है. आपको बता दें कि यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) के आंकड़ों के अनुसार नाबालिक लड़कियों की शादी के मामले में फिलिपिंस दुनियाभर में 12वें स्थान पर है.

Q.2- निम्न में से किस देश ने भारत की सहायता से ‘लग्जरी ट्रेन सेवा’ की शुरुआत की?

  1. भूटान
  2. बांग्लादेश
  3. श्रीलंका
  4. म्यांमार
सही उत्तर देखें
उत्तर- c. भारत ने  रेलवे सुविधा के तहत एसी डीजल मल्टीपल यूनिट श्रीलंका को प्रदान की है, जिससे वह जाफना जिले को राजधानी कोलंबो से जोड़ने वाली एक लग्जरी ट्रेन की शुरुआत की है जो कि लगभग 386 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 9 जनवरी 2022 को सभी सुविधाओं के साथ इंटरसिटी रेल सेवा की शुरुआत की.

Q.3- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के किस जिले में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया है?

  1. गोरखपुर
  2. गाजीपुर
  3. आगरा
  4. अमेठी
सही उत्तर देखें
उत्तर- a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 दिसंबर 2021 को गोरखपुर को एम्स का तोहफा  देने के साथ-साथ कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. इन दस हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं में उर्वरक संयंत्र अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय केंद्र का नया भवन सम्मिलित है.

Q.4- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 में किस तिथि से प्रतिवर्ष ‘वीर बाल दिवस’ मनाए जाने की घोषणा की है?

  1. 25 दिसंबर
  2. 26 दिसंबर
  3. 27 दिसंबर
  4. 28 दिसंबर
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जनवरी 2022 को मनाए जाने वाले गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर यह घोषणा की है कि 26 दिसंबर को “वीर बाल दिवस” के रूप में मनाया जाएगा क्योंकि इस दिन को चार साहिब जादे के सहादत को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाएगा। यह साहिबज़ादा की बहादुरी और न्याय की उनकी तलाश के प्रति उचित श्रद्धांजलि है.

Q.5- भारत के किस राज्य को ‘खेलो इंडिया 2023‘ की मेजबानी सौंपी गई है?

  1. मध्य प्रदेश
  2. बिहार
  3. तमिलनाडु
  4. झारखंड
सही उत्तर देखें
उत्तर- c. भारत के मध्य प्रदेश राज्य को खेलो इंडिया 2022 – 23 की मेजबानी मिली है क्योंकि राज्य सरकार ने इस खेल  के आयोजन के लिए एवं अन्य गतिविधियों के लिए 215 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक बैठक के अनुसार खेलो इंडिया योजना के तहत 3 वर्षों के लिए 215 करोड 53 लाख रुपए की नीतिगत और सैद्धांतिक स्वीकृति देने की घोषणा की गई है “Khelo India Youth Games” का मुख्य उद्देश्य खेल की संस्कृति को बरकरार बनाए रखना है.

Weekly Current Affairs Questions and Answers: 3 January 2022 to 10 January 2022

Q.6- हाल ही में ‘भारतीय प्रवासी दिवस’ किस तिथि को मनाया गया?

  1. 8 जनवरी
  2. 10 जनवरी
  3. 9 जनवरी
  4. 1 जनवरी
सही उत्तर देखें
उत्तर- c. प्रतिवर्ष 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य विदेशों में रहते हैं रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों के योगदान के प्रति सम्मान व्यक्त करना है एवं विदेशों में रहने वाले लोगों को उनकी जड़ों से जोड़ने  का प्रयास किया जाता है. इस दिवस की शुरुआत सन 2003 से हुई थी.

Q.6- किस देश में ‘डेल्टाक्रॉन’  नामक नया कोविड-19 वेरिएंट पाया गया?

  1. साइप्रस
  2. मंगोलिया
  3. अमेरिका
  4. चाइना
सही उत्तर देखें
उत्तर- a. साइप्रस के वैज्ञानिकों ने डेल्टा और ओमीक्रोन  दोनों प्रकार को मिलाकर ‘डेल्टाक्रॉन’ के रूप में डब किए गए कोरोनावायरस के नए वेरिएंट का पता लगाया है. एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 25 मामलों का पता चल पाया है उन 25 मरीजों में 11 मरीज अस्पताल में भर्ती थे एवं अन्य आम जनता थे. अस्पताल में भर्ती किए गए मरीजों में म्यूटेशन की आवृत्ति ज्यादा थी.

Q.7- ‘राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस’ (National Consumer Day) हाल ही में किस तिथि को मनाया गया?

  1. 21 दिसंबर
  2. 22 दिसंबर
  3. 23 दिसंबर
  4. 24 दिसंबर
सही उत्तर देखें
उत्तर- d. ‘राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस’ प्रतिवर्ष 24 दिसंबर को मनाया जाता है ‘राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता दिवस’ का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों को जानने का अधिकार होता है. पिछले  वर्ष यानी 2021 में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का मुख्य थीम था  ‘उपभोक्ता – अपने अधिकारों को जानें’ (Consumer – Know your Rights) .

Q.8- निम्न में से किस मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ सतीश अडिगा  को आईसीएमआर ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है?

  1. एम्स मेडिकल कॉलेज
  2. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज
  3. खडगपुर मेडिकल कॉलेज
  4. पुणे मेडिकल कॉलेज
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. डॉ सतीश अडिगा जो के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज में क्लीनिकल एम्ब्रियोलॉजी  डिपार्टमेंट के प्रोफेसर है उन्हें आईसीएमआर ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है क्योंकि उनका एक विशेष योगदान इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट है इसलिए  उन्हें आईसीएमआर से डॉक्टर सुभाष मुखर्जी पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

Q.9- प्रतिवर्ष निम्न में से हिंदी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

  1. 9 जनवरी
  2. 10 जनवरी
  3. 11 जनवरी
  4. 12 जनवरी
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. प्रतिवर्ष 10 जनवरी को भारत में हिंदी दिवस मनाया जाता है इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार करना है. विश्व हिंदी दिवस के मौके पर भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में विशेष कार्यक्रम का आयोजन होता है. इस दिवस की शुरुआत सन 2006 में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने यूपीए की सरकार में सन 2006 को ‘विश्व हिंदी दिवस’ मनाने की घोषणा की थी.

Q.10- हाल ही में पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन यानी ओपेक का नया महासचिव निम्न में से किसे बनाया गया है?

  1.  शौकत तरीन
  2. हैथम अल घिस
  3.  सुनील बहादुर
  4.   बासिल राजपक्षे
सही उत्तर देखें
उत्तर- b. पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन यानी ओपेक  (OPEC) ने कुवैत तेल कार्यकारी हैथम अल घिस (Haitham Al Ghais)  को अपना नया महासचिव नियुक्त करने की घोषणा की है. Covid-19 महामारी जैसी आपदा के बाद तेल की मांग में सुधार जारी है.

9-January-2022 Current Affairs in Hindi

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: