02 April-2022 Current Affairs Quiz in Hindi

भारत और विदेश से सम्बंधित सभी पाठकों के लिए 02 April-2022 Current Affairs Quiz in Hindi का Latest Current Affairs प्रोवाइड  किया जा रहा है.जो आपके आगामी परीक्षाओं जैसे SSC, UPSC, UPSSSC, Banking, Railway  इत्यादि की परीक्षाओं में सहायक सिद्ध होंगे. अतः आप सभी पाठकों से निवेदन है कि यदि आपके कोई सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं.

1. केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के अशांत क्षेत्रों में AFSPA को कितने महीने के लिए बढ़ाया?
a.    6 महीने
b.    5 महीने
c.    4 महीने
d.    3 महीने

2. गुड़ी पड़वा त्योहार (Gudi Padwa festival) निम्न में से किस राज्य में मनाया जाता है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    उत्तर प्रदेश
d.    महाराष्ट्र

3. IPL इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज निम्न में से कौन बन गए है?
a.    ड्वेन ब्रावो
b.    लसिथ मलिंगा
c.    अमित मिश्रा
d.    पीयुष चावला

4. भारत और किस देश ने अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग में बढ़ती समनुरूपता को परिलक्षित करते हुए 30 मार्च 2022 को अरब सागर में पांच दिवसीय विशाल नौसेना अभ्यास शुरू किया?
a.    रूस
b.    चीन
c.    फ्रांस
d.    पाकिस्तान

5. भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    8 अगस्त
d.    1 अप्रैल

 

6. हर साल, निम्न में से कौन सी राज्य 1 अप्रैल को उत्कल दिवस (Utkala Dibasa) मनाता है?
a.    बिहार
b.    ओडिशा
c.    पंजाब
d.    तमिलनाडु

7. हाल ही में बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) समूह का पाँचवाँ शिखर सम्मेलन किस देश में आयोजित किया गया था?
a.    चीन
b.    पाकिस्तान
c.    श्रीलंका
d.    रूस

8. हाल ही में प्रधानमंत्री ने किस राज्य में ‘प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)-ग्रामीण’ के लाभार्थियों के 5.21 लाख घरों का उद्घाटन किया?
a.    मध्य प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड

उत्तर-

1. a. 6 महीने
केंद्र सरकार ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों तिरप, चांगलांग और लोंगडिंग में सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम की अवधि बढ़ा दी है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश के इन क्षेत्रों में अफस्पा इस साल 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक बढ़ाया गया है. इसके अलावा, भारत सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में नामसाई और महादेवपुर पुलिस स्टेशनों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में भी AFSPA का विस्तार किया है.

2. d. महाराष्ट्र
गुड़ी पड़वा त्योहार 2 अप्रैल, 2022 को महाराष्ट्र और गोवा में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाएगा. नवरात्रि की शुरुआत चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से होती है. इसी दिन ही गुड़ी पड़़वा का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन से ही हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है. गुड़ी पड़वा पर्व को सामाजिक एवं धार्मिक विद्वान अलग-अलग रूपों में चिन्हित करते हैं.

3. a. ड्वेन ब्रावो
चेन्नई टीम (CSK) और लखनऊ टीम (LSG) के बीच खेले जा रहे सीजन के 7वें मैच में ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में लसिथ मलिंगा के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. वे ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज हैं. लखनऊ के खिलाफ मैच में उतरने से पहले लसिथ मलिंगा और ड्वेन ब्रावो के आइपीएल में एक बराबर 170 विकेट थे. दीपक हुड्डा का विकेट हासिल करने के साथ ही 171 विकेट के साथ ड्वेन ब्रावो सबसे ज्यादा आइपीएल विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. यह उपलब्धि ब्रावो ने 153 मैचों की 150 पारियों में हासिल की.

4. c. फ्रांस
भारत और फ्रांस ने अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग में बढ़ती समनुरूपता को परिलक्षित करते हुए 30 मार्च 2022 को अरब सागर में पांच दिवसीय विशाल नौसेना अभ्यास शुरू किया. भारतीय नौसेना ने कहा कि इस वरूण अभ्यास में दोनों नौसेनाओं के जहाज, पनडुब्बियां, समुद्री गश्ती विमान, लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं. यह वरूण अभ्यास की श्रृंखला का 20 वां संस्करण है और यह दोनों देशों के बीच सामरिक संबंधों का अहम हिस्सा बन गया है.

5. d. 1 अप्रैल
1 अप्रैल को भारतीय रिज़र्व बैंक का स्थापना दिवस मनाया जाता है. इसकी स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को की गयी थी. भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के मुताबिक 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी. शुरू में रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था लेकिन 1937 में स्थायी रूप से इसे मुंबई में हस्तांतरित कर दिया गया था.

6. b. ओडिशा
हर साल, ओडिशा राज्य 1 अप्रैल को उत्कल दिवस (Utkala Dibasa) मनाता है. ओडिशा देश का नौवां सबसे बड़ा राज्य है. यह राज्य खनिज संसाधनों से समृद्ध है. यह पूरे देश में फैले कई उद्योगों को कच्चे माल जैसे कोयला, लौह अयस्क का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है. ओडिशा राज्य की स्थापना 1 अप्रैल, 1936 को हुई थी.

7. c. श्रीलंका
हाल ही में बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) समूह का पाँचवाँ शिखर सम्मेलन श्रीलंका में आयोजित किया गया था. बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल (बिम्सटेक) एक क्षेत्रीय संगठन है जिसके 7 सदस्यों में से 5 दक्षिण एशिया से हैं, इनमें बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं तथा दो- म्याँमार व थाईलैंड दक्षिण-पूर्व एशिया से हैं.

8. a. मध्य प्रदेश
हाल ही में प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)-ग्रामीण’ के लाभार्थियों के 5.21 लाख घरों का उद्घाटन किया. इसे ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा साल 2022 तक ‘सभी के लिये आवास’ के उद्देश्य को प्राप्त करने हेतु शुरू किया गया था. ज्ञात हो कि पूर्ववर्ती ‘इंदिरा आवास योजना’ (IAY) को 01 अप्रैल, 2016 से ‘प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण’ के रूप में पुनर्गठित किया गया था.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: