काशी कॉरिडोर परियोजना (Kashi Corridor Project) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर 2021 को वाराणसी में किए जा रहे  काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर  Kashi Corridor Project का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह एक महत्वकांक्षी परियोजना है जिसका काम काफी तेज गति से किया जा रहा है.

काशी कॉरिडोर परियोजना (Kashi Corridor Project) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे

यह परियोजना उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले किया जाने का प्लान है यह परियोजना विश्व प्रसिद्ध विश्वनाथ मंदिर को पवित्र गंगा के घाटों से जोड़ती है इसमें कुल 320 मीटर लंबा और 20 मीटर चौड़ा पक्का पैदल मार्ग सम्मिलित है.

विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर में उपलब्ध सुविधाओं में यदि गिना जाए तो उनमें एक बड़ा पुस्तक संग्रहालय एकम मुमुक्षु भवन मुफ्ती  और तीर्थ यात्रियों के लिए एक विशेष सुविधा केंद्र की भी सुविधा की गई है. इस कॉरिडोर की लागत अब तक 600 करोड़ रुपए है इस परियोजना को मार्च 2018 में लांच किया गया था.

इस परियोजना के निर्माण कार्य में मंदिर के आसपास के जमीन और इमारतों की खरीद के साथ साथ अकेले मुआवजे के पुनर्वास के लिए लगभग ₹300 करोड़ खर्च किए गए थे.

काशी विश्वनाथ मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है यह मंदिर भगवान भोलेनाथ को समर्पित है यह गंगा घाट के पश्चिमी तट पर स्थित है कुल 12 ज्योतिर्लिंगों में से काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग एक है इस मंदिर के मुख्य देवता को श्री विश्वनाथ और विश्वेश्वर जैसे नामों से भी जाना जाता है.

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.